Home » UPPCL Executive Assistant Syllabus 2022 & Exam Pattern PDF Download- All Job Assam

UPPCL Executive Assistant Syllabus 2022 & Exam Pattern PDF Download- All Job Assam

by Dhrubajyoti Haloi
WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Channel Join Now
YouTube Channel Subscribe

यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 और परीक्षा पैटर्न पीडीएफ डाउनलोड करें: यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 की तलाश है? विस्तृत यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक परीक्षा पैटर्न 2022 उत्तर प्रदेश यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 के साथ एक पीडीएफ प्रारूप में इस पोस्ट के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। उम्मीदवार यहां दिए गए विषयों का उल्लेख कर सकते हैं और अंतिम खंड में जोड़े गए यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 पीडीएफ को भी डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को इस लेख में दिए गए यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक परीक्षा के सिलेबस 2022 के विवरण का हवाला देकर जल्द से जल्द अपनी तैयारी शुरू करनी होगी।

लिखित (सीबीटी) परीक्षा में 2 भाग होते हैं। भाग 1 में नाइलिट के “सीसीसी” स्तर के कंप्यूटर ज्ञान से 50 एमसीक्यू शामिल हैं। और, प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक प्रदान किया जाएगा। जबकि, भाग 2 में सामान्य अध्ययन, तार्किक तर्क, सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी विषयों के 180 प्रश्न होते हैं। और, प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक प्रदान किया जाएगा। साथ ही, दोनों भागों में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की नकारात्मक अंकन है। प्रश्न पत्र दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में होगा। और, अंत में, 20 अंकों के लिए टाइपिंग टेस्ट आयोजित किया जाएगा।

यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 – विवरण

नवीनतम यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 और परीक्षा पैटर्न
संगठन का नाम उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल)
पोस्ट नाम कार्यकारी सहेयक
श्रेणी पाठ्यक्रम
चयन प्रक्रिया लिखित और प्रवीणता परीक्षा
नौकरी करने का स्थान उतार प्रदेश।
आधिकारिक साइट uppcl.org

यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक परीक्षा पैटर्न 2022

विस्तृत यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक परीक्षा पैटर्न 2022 इस खंड में दिया गया है। नीचे दी गई तालिकाएं आपको परीक्षा के पैटर्न, परीक्षा का प्रयास कैसे करें और समय का प्रबंधन कैसे करें आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगी, परीक्षा में 2 भाग होंगे। UPPCL कार्यकारी सहायक परीक्षा पैटर्न 2022 दोनों भागों के लिए विस्तार से दिया गया है। उन सभी विषयों को देखें और नोट करें जो तैयारी प्रक्रिया में सहायक होंगे।

भाग 1

पद का नाम प्रश्नों की संख्या अंकों की संख्या
नाइलिट के “सीसीसी” स्तर के कंप्यूटर ज्ञान से संबंधित प्रश्न 50 50
कुल 50 प्रश्न 50 अंक
वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न

Assam Direct Recruitment Guide Book PDF

Assamese Medium: Click Here

English Medium: Click Here

टिप्पणी:

  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की नकारात्मक अंकन होगा।
  • उम्मीदवारों को पहले भाग में कम से कम 20 अंक प्राप्त करने होंगे, अन्यथा, लिखित परीक्षा के दूसरे भाग का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।
  • प्रश्न पत्र दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में होगा।

भाग 2

विषयों का नाम प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
सामान्य अध्ययन 25 25
तार्किक ज्ञान 45 45
सामान्य हिंदी
(मध्यवर्ती सामान्य स्तर)
55 55
सामान्य अंग्रेजी
(मध्यवर्ती सामान्य स्तर)
55 55
कुल 180 प्रश्न 180 अंक
वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न

टिप्पणी:

  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की नकारात्मक अंकन होगा।
  • प्रश्न पत्र दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में होगा।
  • पूछे गए प्रश्न इंटरमीडिएट स्तर से होंगे।

लेखन परीक्षण

भाषाओं में टाइपिंग शब्द प्रति मिनट टंकण फ़ॉन्ट समय निशान
हिन्दी 30 डब्ल्यू / पी / एम कृति देव 010 या 016 05 मिनट 20 अंक
अंग्रेज़ी 35 डब्ल्यू / पी / एम 05 मिनट 20 अंक

यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 पीडीएफ डाउनलोड करें

उम्मीदवारों की आसानी के लिए, विषयवार यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक परीक्षा सिलेबस 2022 विषय यहां नीचे दिए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार खुशी-खुशी उनके माध्यम से जा सकते हैं और तदनुसार महत्वपूर्ण विषयों को नोट कर सकते हैं। साथ ही, यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 और यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक परीक्षा पैटर्न 2022 से संबंधित समान विषय पीडीएफ के रूप में दिए गए हैं। परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने के लिए इसे अपने डिवाइस में सहेजें और अधिक से अधिक अभ्यास करें।

सामान्य अध्ययन

उत्तर प्रदेश और भारत का इतिहास, भूगोल और सामाजिक-आर्थिक विकास। राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाओं का ज्ञान तथा प्रतिदिन के अवलोकन एवं उनके वैज्ञानिक पहलुओं में अनुभव की ऐसी बातें जो किसी ऐसे शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है जिसने किसी वैज्ञानिक विषय का विशेष अध्ययन न किया हो। पेपर में भारत के आधुनिक इतिहास, भारतीय संस्कृति, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत के भूगोल पर भी प्रश्न शामिल होंगे

तार्किक ज्ञान

सादृश्य, वर्गीकरण, साथ ही वर्णमाला श्रृंखला, संख्या श्रृंखला / पहेली, मिश्रित श्रृंखला, कोडिंग के साथ-साथ डिकोडिंग, रक्त संबंध, दिशा और दूरी, साथ ही, समस्या-आधारित तुलना, शब्द निर्माण, शब्दों का तार्किक अनुक्रम, अनुसूची समय / तिथि / दिन / वर्ष, घड़ी और कैलेंडर, इसके अलावा, वेन आरेख, सिलोगिज़्म, गणितीय संचालन, अंकगणितीय तर्क के साथ-साथ मैट्रिक्स आधारित तर्क, क्यूब्स और पासा, गिनती और आंकड़े, साथ ही, आकृति निर्माण और विश्लेषण, पेपर काटना और तह, दृश्य तर्क, दर्पण और पानी की छवि, इसके अलावा, गैर-मौखिक श्रृंखला, आदि।

सामान्य हिंदी

भाष्य के विपरीत, विषमलैंगिक के शब्द रूप, बहुवचन, किसी वाक्य को अन्य लिंग में बदलने वाला, मुहावरा व शब्द अर्थ, वर्ड वाक्य के रूप में, विलोमार्थी शब्द, समानार्थी शब्द शब्द, अनेक के लिए समानार्थी शब्द, व लोकोक्तें व लोकोकक्तियां के अर्थ, संधि विच्छिन्न, क्रिया से भाववाचक रचना, रचना और त्वचक।

सामान्य अंग्रेजी

उम्मीदवारों की सही अंग्रेजी समझने की क्षमता, उनकी बुनियादी समझ और लेखन क्षमता आदि का परीक्षण किया जाएगा। एरर रिकग्निशन, रिक्त स्थान की पूर्ति (क्रियाओं, पूर्वसर्गों, लेखों आदि का उपयोग करके), शब्दावली, वर्तनी, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम, वाक्य पूर्णता, वाक्यांश और शब्दों के मुहावरेदार उपयोग आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे।

यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 – महत्वपूर्ण लिंक
यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक परीक्षा पैटर्न 2022 पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

टिप्पणी: उपरोक्त यूपीपीसीएल कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम विषय केवल आपके संदर्भ के लिए हैं।

यूपीपीसीएल के कार्यकारी सहायक पाठ्यक्रम 2022 को ऊपर दिए गए लिंक पर बस एक छोटे से क्लिक के साथ डाउनलोड करें। हमारे संपर्क में रहें अधिक नवीनतम अपडेट के लिए।

WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Channel Join Now
YouTube Channel Subscribe

You may also like

1 comment

Leave a Comment

Adblock Detected

Please support us by disabling your AdBlocker extension from your browsers for our website.